Mukesh Ambani: दुनिया के सबसे बेशकीमती हीरे जो कि Mukesh Ambani के बहू के पास है,कीमत जानकर आपके होश उड़ जाएंगे


 Mukesh Ambani: कहा जाता है कि भारतीय महिला जितना कपड़े की शौकीन है। उतना ही भारतीय महिलाएं ज्वेलरी की भी शौकीन है। बताया जाता है कि सब के साथ-साथ भारतीय महिलाएं। ज्वेलरी कलेक्ट करने में भी उतना ही शौकीन है। लेकिन यह चीज बहुत मायने रखती है कि आप किस तरह की ज्वेलरी कलेक्शन करते हैं। क्योंकि यह उनकी डिमांड पर निर्भर करता है। जैसे कि हीरा। कहा जाता है कि हीरे का टुकड़ा जितना अनमोल होगा। उतना ही उस हीरे की कीमत होगी। कहा जाता है कि यह हीरे की वैरायटी पर निर्भर करता है। और उसी तरह सोना भी। कहा जाता है कि हालांकि हीरे की तो बात सबसे अलग है। इसीलिए तो कहते हैं कि हीरा है तो सदा के लिए है। क्योंकि हीरे की चमक कभी भी कम नहीं होती है। कहा जाता है कि जितनी पहले होती है। उतनी ही उसमें सालों बाद भी वही चमक बरकरार रहती है। आज मैं आपको दुनिया के 3 बेशकीमती ज्वेलरी पीस के बारे में बताऊंगा।

⭕Yellow Diamond:-


सबसे पहले नंबर पर आता है आपका यलो डायमंड। यह डायमंड दुनिया का सबसे बेशकीमती हीरे में शामिल है। क्योंकि इस यलो डायमंड से बने हुए। जो नेकलेस आते हैं जिस पर बारीकी रूप से 637 कैरेट के हीरे का काम किया जाता है। जो कि पीले कलर का है। यह हीरे अपने में ही बहुत ही बेशकीमती हैं। इसका वजन 407.48 कैरेट है। कहा जाता है कि इस हीरे से नेकलेस बनाने में करीब 4 साल का वक्त लगा था। कहा जाता है कि उसकी कीमत उस समय 55 मिलियन डॉलर यानी 400 करोड़ रुपए था। इतना ही नहीं इतनी ज्यादा कीमत के चलते यह हीरा गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया है। बताया जाता है कि इस यलो डायमंड को वर्ष 1980 में अफ्रीका में खोजा गया था। बताया जाता है कि आज यह यलो डायमंड मुकेश अंबानी की बड़ी बहू श्लोका मेहता के पास है। जो कि उनकी सासू मां यानी नीता अंबानी ने उनको मुंह दिखाई में दिया था।


⭕Graff Pink Diamond:-



दूसरे नंबर पर आता है Graff Pink Diamond। जो कि 24.78 कैरेट का गुलाबी हीरा है। इस हीरे को प्लाटेनियम के रिंग में तरासा आ गया है। यह हीरा कभी अमेरिकी सेलिब्रिटी जोलर हेरी के पास था। कहा जाता है कि 16 नवंबर 2010 को स्विट्जरलैंड के जेनेवा में ऑप्शन कंपनी को 46 मिलियन डॉलर यानी 339 करोड रुपए में नीलाम किया गया था। और उस समय इस हीरे की कीमत अधिक होने की वजह से इस हीरे को दुनिया के सबसे महंगे हीरे में शामिल कर लिया गया था।

Perfect Pink Diamond:-
 

तीसरे नंबर पर आता है Perfect Pink Diamond। जो कि 14. 23 कैरेट का हीरा है। कहा जाता है कि इस हीरे की कीमतें 23 मिलीयन डॉलर यानी 171 करोड रुपए बताया जाता है। बताया जाता है कि इस हीरे का रंग बिल्कुल गुलाबी की तरह है। जिसकी वजह से इस हीरे को देखने में बहुत ही खूबसूरत लगता है। और इसे यह रंग ही खास भी बनाता है। बताया जाता है कि यह हीरा 244 साल पुराना है। जिसकी वजह से यह हीरा और भी खास बन जाता है। कहा जाता है कि इसकी अधिक कीमत होने की वजह से इस हीरे को दुनिया के सबसे महंगे हीरे में शामिल किया गया है।

Comments