Usain Bolt: शराब और सिगरेट बेचने वाला कैसे बना दुनिया का सबसे तेज रनर


 आज मैं आपको एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बताने जा रहा हूं। जिस ने महज 115 सेकेंड ट्रैक पर दौड़ कर 119 Million यानी लगभग 880 करोड रुपए कमाए हैं। यानी लगभग 7.5 करोड़ पर सेकंड में। किसी टाटा और अंबानी जैसे किसी शख्स की बात नहीं कर रहा हूं। क्योंकि मैं बात कर रहा हूं। दुनिया के सबसे तेज रफ्तार से दौड़ने वाले Usain Bolt की वहीं यूसेन बोल्ट जो कि चीते से भी तेज भागते हैं। जिनके नाम दो, चार नहीं बल्कि 9-9 ओलंपिक गोल्ड मेडल है। उसैन बोल्ट ने इस मुकाम को पाने के लिए। यूसेन बोल्ट को बहुत ही कठिनाइयों का सामना करना पड़ा।


तब जाकर वह इस मुकाम तक पहुंच पाए हैं। यूसेन बोल्ट आज के समय में वह करोड़ों रुपए के मालिक हैं। यूसेन बोल्ट के जीवन में एक समय ऐसा भी था। जब वह एक वक्त का खाना और पानी तक भी नसीब नहीं होता था। आज यूसेन बोल्ट भले ही रिटायर हो गए हो। लेकिन रेसिंग मैदान में उनका जलवा आज भी बरकरार है। यूसेन बोल्ट ने अपने नाम ओलंपिक में तीन बार गोल्ड मेडल का रिकॉर्ड दर्ज कराया है। यूसेन बोल्ट ने दौड़ में 100 मीटर, 200 मीटर और 400 मीटर की दौड़ में गोल्ड मेडल का रिकॉर्ड बनाया है। ऐसे करने वाले वह दुनिया के पहले व्यक्ति हैं। इसी मेडल की बदौलत आज उनके पास करोड़ों की संपत्ति है। यूसेन बोल्ट ने 2 मिनट के दौड़ के लिए 20 साल तक उन्होंने मेहनत करके वह मुकाम हासिल किया है।



Usain Bolt का पुरा नाम Usain ST. Leo Bolt है। इनका जन्म 21 अगस्त 1986 को जेमीका के एक छोटे से गांव से Sherwood Content में हुआ था। उनका यह गांव जेमीका की  राजधानी Kingston से करीब 3:30 घंटे की दूरी पर था। यूसेन बोल्ट के गांव में ना तो सड़के थी। और ना तो बिजली थी। और ना ही हर घर में पीने के पानी की सुविधा थी। यूसेन बोल्ट साधारण परिवार में पले बढ़े थे। उनके परिवार वालों को इस गरीब वाली जिंदगी में कोई दिक्कत नहीं थी। यूसेन बोल्ट के पिता का नाम Wellesley Bolt है। और उनके माता का नाम Jennifer Bolt है। और सभी परिवार मिलकर गांव में ही एक किराने की दुकान चलाते थे। और अपने जीवन में आर्थिक जरूरतों को पूरा करते थे। इस दुकान से कमाई इतनी ही होती थी। कि वह 1 दिन का खाना खा सकें। यूसेन बोल्ट अपनी भाई और बहन की मदद के लिए। वह किराने की दुकान पर शराब और सिगरेट बेचने का काम किया करते थे। यूसेन बोल्ट ने अपनी बायोग्राफी में लिखा था। कि जवानी के दौरान उनका लक्ष्य कभी भी नहीं भटका। यूसेन बोल्ट बचपन से ही वह खिलाड़ी बनना चाहते थे। यूसेन बोल्ट ने अपना बचपन अपने भाई के साथ ही गली में क्रिकेट और फुटबॉल खेल कर ही बिताया था। उन्होंने बताया कि जब वह खेलते थे। तब वह अपने मन में किसी दूसरे चीजों के बारे में कभी नहीं सोचते थे। यूसेन बोल्ट ने बचपन से ही खेल में अपना फ्यूचर बनाने का सोच लिया था। यूसेन बोल्ट ने अपने गांव के सरकार स्कूल से ही पढ़ाई की थी।



और वह स्कूल के दौड़ की प्रतियोगिता में पहली बार भाग लिए थे। और वह इस प्रतियोगिता में सबसे तेज दौड़ करें यूसेन बोल्ट ने यह प्रतियोगिता जीत लिया। यूसेन बोल्ट ने 12 साल की उम्र में ही सोच लिया था। कि खेल में ही उन्हें अपना कैरियर बनाना है। लेकिन किस खेल में अपना कैरियर बनाना है। यह तय नहीं किया था। यूसेन बोल्ट को क्रिकेट और फुटबॉल दोनों खेल बहुत ही पसंद था। यूसेन बोल्ट क्रिस गेल और सचिन तेंदुलकर के बड़े फैन हैं। यूसेन बोल्ट के 1 क्रिकेट कोच ने उन्हें ग्राउंड पर दौड़ लगाने को कहा। तब यूसेन बोल्ट के कोच ने उनका रनिंग स्पीड देखकर दंग रह गए। तब उनके क्रिकेट कोच ने उनसे दौड़ की प्रतियोगिता में भाग लेने को कहा। यूसेन बोल्ट ने उनके बोलने पर उस प्रतियोगिता में भाग लिया। क्रिकेट कोच की यह सलाह ने उन्हें आज वह बोल्ट  बनाया जो वह आज है। उनके क्रिकेट कोच ने यूसेन बोल्ट से कहा कि वह दौड़े और रनिंग की ट्रेनिंग करें। एक ओलंपिक खिलाड़ी रह चुके Peblo Mcneil ने उनके टैलेंट को पहचाना। और यूसेन बोल्ट को कोचिंग देना शुरू किया। और फिर क्या था। यूसेन बोल्ट फिर ऐसे दौड़े उन्होंने फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। यूसेन बोल्ट के समय में भी एक ऐसा समय आया था। जब कि वह रनिंग छोड़ भी सकते थे। शायद यूसेन बोल्ट की जगह कोई और होता। तो वह रनिंग छोड़ भी देता। लेकिन यूसेन बोल्ट इतिहास बनाने आए थे। इतिहास बनने नहीं। यूसेन बोल्ट ने 2001 में अपना हाई स्कूल चैंपियनशिप मेडल जीता था। यूसेन बोल्ट ने 200 मीटर की दौड़ को महज 22 सेकड में पूरा किया था।



यूसेन बोल्ट ने साल 2001 में Carifta Game में खेलते वक्त 400 मीटर दौड़ को महज 48 सेकंड में पूरा किया था। और सिल्वर मेडल जीता था। इसके बाद साल 2001 में उन्होंने एंग्री में हुई आईएएएफ वर्ल्ड यूथ चैंपियनशिप में हिस्सा लिया। और 200 मीटर दौड़ को 21.73 सेकंड में पूरा किया। हालांकि यूसेन बोल्ट इस प्रतियोगिता के फाइनल तक नहीं पहुंचे थे। उन्होंने अपना खुद का पूराना रिकॉर्ड जरूर तोड़ दिया था। 15 साल की उम्र में यूसेन बोल्ट 6.5 फीट लंबे हो गए थे। साल 2002 में हुई वर्ल्ड जूनियर चैंपियन में जीतकर यूसेन बोल्ट दुनिया के पहले कम उम्र के गोल्ड मेडलिस्ट बन गए थे। यूसेन बोल्ट के देश के लोगों की उम्मीदें उनसे बढ़ने लगी थी। साल 2008, 2012 और 2016 में हुए ओलंपिक में यूसेन बोल्ट ने 100 मीटर, 200 मीटर और 400 मीटर की दौड़ में गोल्ड मेडल जीता। और वह इस तरह 9 टाइम गोल्ड मेडलिस्ट बन गया। यूसेन बोल्ट 11 बार वर्ल्ड चैंपियन बने रहें। उन्होंने साल 2009 से 2015 तक के हुए सभी वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता है।



और वह वर्ल्ड चैंपियनशिप के सबसे सफलतापूर्वक एथलीट रहे हैं। उनकी इस तेज रफ्तार के लिए उनके फैंस और मीडिया की तरफ से उनका एक नया नाम The Lightning Bolt मिला। यूसेन बोल्ट ने अपने नाम बहुत सारे अवार्ड भी किए हैं। जैसे IAAF, BBC और LAUREISऔर भी बहुत सारे अवार्ड उन्होंने अपने नाम किए हैं। यूसेन बोल्ट ने साल 2017 के वर्ल्ड चैंपियनशिप के बाद स्पोर्ट्स की दुनिया को अलविदा कह दिया।

Comments