Electric Car : Maruti ने लॉन्च किया अपना EVX Electric कार जल्द देखें


 अब आ गई है भारत के मार्केट में धूम मचाने के लिए। मारुति ने लॉन्च किया अपना EVX कार ऑटो एक्सपो का आगाज। 3 साल बाद ऑटो एक्सपो का The Motar Show के नाम से मारुति ने लॉन्च किया। अपना ईवीएक्स का तो इसमें पहली बार और धमाकेदार। देश की सबसे पहली कार निर्माता कंपनी मारुति सुजूकी की हुई। कंपनी ने पहली बार ऑटो एक्सपो में अपनी इलेक्ट्रिक कार से पर्दा उठा दिया है। भारत देश में सबसे ज्यादा कार बेचने वाली कंपनी मारुति सुज़ुकी है। इलेक्ट्रिक कार के मामले में मारुति कंपनी पीछे कैसे रह सकती है। भारत में सबसे ज्यादा कार बेचने का रिकॉर्ड इसी कंपनी के पास है। पहले इस मारुति कंपनी के पास कोई भी इलेक्ट्रिक कार नहीं थी। लेकिन अब यह भी EVX SUV को पेश करके और कार लोन के बारे में बताते हुए। भारत के मार्केट में अपना झंडा गाड़ी दिया है।


*Electric SUV का काॅन्सेप्ट 

eVX SUV में 60 kmh बैटरी पैक, सिंगल चार्ज में 550 किलोमीटर तक चलेगी।

eVX SUV कंपैक्ट मॉडल शहर में पर्सनल मोबिलिटी के लिए डिजाइन की गई है। यह मारुति सुजुकी बलेनो पर आधारित eVX SUV 4x4 क्षमता से लैस है।

eVX SUV के बाहरी हिस्से में कर्वी लुक दिया गया है।

इसमें लंबा विलबेसे, छोटे ओवरहैंग्स और बेहतर ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ SUV डिजाइन की गई है।

कंपनी का दावा है। कि मारुति एवीएक्स में आपको एडवांस फीचर्स भी देखने को मिलेगा। इस मारुति एवीएक्स में काफी बड़ा व्हीलबेस दिया गया है। जिसकी वजह से कार के अंदर काफी जगह मिलता है। मारुति कंपनी का कहना है कि वह नए वाहनों के उत्पादन के लिए ₹10 हजार करोड़ निवेश करेगी। कंपनी अपने प्रोजेक्ट इमेजिनेक्स्ट के तहत पर्यावरण अनुकूल कारों पर फोकस करने में लगी है। मारुति कंपनी का कहना है कि 2025 तक। यह मारुति कार एवीएक्स भारत के मर्केटो में देखने को मिलेगा। मारुति सुजुकी कंपनी ने इसके प्राइस के बारे में अभी तक कुछ नहीं बताया है। इस कार में आपको सभी शहरों में 60 % तक EV मोड का फायदा मिलेगा। इस में चार्जिंग के लिए भी इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। यह सभी तकनीक इसमें एक साथ मौजूद रहेगी। और इसमें चार्जिंग हब भी एक ही होगा।






Comments